दुबले शरीर से परेशान हैं तो , आज ही यह 5 चीज़ खाना करें शुरू


स्वास्थ्य संबंधी सामचर-





दुबले शरीर से परेशान हैं तो  आज से ही ये 5 टिप्स अपनाए। 



आज कल बहुत से लोग आपने कमजोर और दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशानी में रहे हैं क्योंकि शरीर दुबला-पतला और कमजोर है तो भद्दा लगता है और ऐसे शरीर में कोई गंभीर बीमारी होने का भी खतरा रहता हैं। इसीलिए हम आज आपके लिए शरीर के वजन बढ़ाने के लिए 5 ऐसे घरेलू आहार लेकर आए है जिनका सेवन करने से आप बहुत ही जल्दी आपने वजन बड़ा सकते हैं, तो चलिए जानते है इनके बारे में।






भीगे चने- अगर आप सुबह खाली पेट भीगे हुए चनों का सेवन करते है तो इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता हैं और आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ता हैं इसके आलावा भीगे हुए चनो का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और इससे रक्त संचार नियंत्रण में रहता हैं।





चावल – चावल का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड मिलता है, जिससे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसीलिए दिन में दो बार चावल का सेवन करे।





दाल – दाल और चावल का सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता हैं। क्योकिं सभी प्रकार की दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं और इसके साथ शरीर को कार्बोहाइड्रेड पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ानेमें सहायक होते हैं।




उबले आलू – अगर आप दिन में दो बार उबले हुए आलू का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर का तेजी से वजन बढ़ाने में सहायता मिलती हैं।




गुड़ और मूंगफली – गुड़ और मूंगफली का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता हैं जिससे मसल्स का विकास तेजी से होता हैं और वजन भी बहुत ही तेजी से बढ़ाता हैं।


Click here to see