बालाजी पुरम मन्दिर बेतुल [M.P] किसने बनवाया था बालाजी मंदिर ??

Balaji puram template photo

बेतुल -


Turest port Betul. Balaji puram Mandir Betul in M.P. India , Balaji puram template photo


Balaji puram Mandir Betul ,दर्शन किए और बनवा दिया मंदिर


बैतूल - निवासी सेमजी वर्मा इंजीनियर बनने के बाद 60 के दशक में अमेरिका चले गए, लेकिन वे अपनी मिट्टी को नहीं भूल पाए। अंतत: वे वतन वापस आ गए। सेमजी के अनुसार मूलत: बिहार का रहने वाला है, कई दशकों पहले वे बैतूल आकर बस गए थे। उनका परिवार शिवभक्त है
1966 में जब वे परिवार के साथ बालाजी के दर्शन करने गए थे, तब यह ख्याल मन में आया कि क्यों न ऐसा ही मंदिर बैतूल में बनवाया जाए। इसके लिए उन्होंने तमिल इंजीनियरों व विशेषज्ञों से चर्चा कर मंदिर का एक फॉम मॉडल तैयार करवाया। जिसके बाद मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। कई सालों बाद मंदिर बनकर तैयार हुआ तो लोग स्वयं खींचे चले आए। मंदिर में पूजा पाठ कराने के लिए पुजारी भी दक्षिण भारत से ही लाकर नियुक्त किए गए हैं। 


Balaji puram template photo in Betul 


Balaji puram template photo


Balaji puram Mandir Betul, परिसर में बालाजी सहित 40 से अधिक देवी-देवता


स्वर्णिम आभा बिखेरता बालाजीपुरम का मुख्य मंदिर 111 फीट ऊंचा है और साढ़े 10 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। मंदिर में मुख्य रुप से रुक्मणी महादेव मंदिर के अलावा राम चरित मानस से जुड़ी प्रतिमाएं, वैष्णो देवी की गुफा, विशाल शिवलिंग, कृत्रिम नदी सहित 40 से अधिक देवताओं की स्थापना की गई हैं।

इस मंदिर का कोई तय डिजाइन नहीं बना न ही कोई मानचित्र है। बस कई सालों तक यह मंदिर बनता रहा। इस बीच मंदिर के कई शिल्पी भी बदले गए। पर अंत में यह एक अनुपम दर्शनीय स्थल बन गया। 

Balaji puram Mandir Betul, पर्यटन स्थल बन गया


आज बालाजीपुरम् आस्था के केंद्र के साथ प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों में शामिल हो चुका है। यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए नि:शुल्क पार्क बनाए गए हैं।

झूले, बालाजीपुरम रेलवे, कोलंबस, मेरिगो राउंड, हवाई जहाज लोगों केआकर्षण का केंद्र है।
बालाजीपुरम् में ठहरने के लिए उत्तम व्यवस्था मौजूद है।




Turest port Betul. Balaji puram Mandir Betul in M.P. India , Balaji puram template photo